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गुजरात में गांधीधाम के धूप भरे परिदृश्यों के बीच, आदिपुर नामक छोटा सा शहर बसा है - जहां हर 16 अप्रैल को एक असाधारण उत्सव मनाया जाता है. उस दिन, आदिपुर के शहरवासी हास्य अभिनेता और फिल्म निर्माता चार्ली चैपलिन का जन्मदिन मनाने के लिए पूरे उत्साह से साथ आते हैं. इस अनूठी परंपरा की उत्पत्ति अब बुजुर्ग लेकिन जीवंत 73 वर्षीय अशोक आसवानी और चौपलिन के प्रति उनकी गहरी प्रशंसा से हुई है - यह मामला 1966 में शुरू हुआ, जब उन्होंने पहली बार द गोल्ड रश देखी थी. आसवानी आयुर्वेद चिकित्सक हैं.
1993 में रविवार की दोपहर को फोटोग्राफर कवि राय, जो उस समय सात साल के लड़के थे, की नजर दूरदर्शन चैनल के एक टेलीविज़न कवरेज में चार्ली सर्कल फाउंडेशन और सनकी आसवानी पर पड़ी. असवानी के क्लिनिक में एक छोटी सी दीवार शेल्फ थी, जो हिंदू देवताओं को समर्पित थी. शेल्फ पर चौपलिन की एक छोटी मूर्ति भी रखी हुई थी. राष्ट्रीय टेलीविजन पर यह छवि देखकर राय आश्चर्यचकित रह गए. इंग्लैंड में जन्मे एक अभिनेता की विरासत का जश्न मनाने के लिए गुजरात के एक शहर का विचार और उनकी प्रतिमा को पूज्य देवताओं के बराबर रखा जाना, राय को असंभव और आकर्षक दोनों लगा. छवि उनके पास ही रही.
बाद में, कर्नाटक के मणिपाल में कंप्यूटर एप्लीकेशन में अपनी मास्टर डिग्री पूरी करने और महामंदी के दौरान नौकरी के एक चुनौतीपूर्ण बाजार का सामना करने के बाद, राय ने ग्राफिक डिजाइन और विज्ञापन में कदम रखा. समय के साथ, उन्हें लगा कि वह उसी चीज़ में फंस गए हैं जो उन्हें लगता था कि डेस्क जॉब से अलग नहीं है. फ़ोटोग्राफ़ी के जुनून को हमेशा पृष्ठभूमि में रखते हुए, राय गए और डॉक्यूमेंट्री फ़ोटोग्राफ़ी में डिग्री हासिल की. उनकी जिज्ञासा उन्हें आसवानी और फाउंडेशन तक वापस ले गई.
पुरानी यादों और मनमोहक उत्सव का पता लगाने और उसका दस्तावेजीकरण करने की इच्छा से प्रेरित होकर, राय ने आदिपुर की यात्रा शुरू की. आसवानी का पालन-पोषण एक ऐसे कस्बे में हुआ, जिसे शुरुआत में 1947 में विभाजन के बाद एक शरणार्थी शिविर के रूप में स्थापित किया गया था. कच्छ के महाराजा ने पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को बसने के लिए भूमि दान में दी थी और आदिपुर शहर का निर्माण हुआ. दुःख और हानि के इस समय के दौरान, आसवानी का जन्म एक स्थानीय फार्मासिस्ट के घर हुआ. अपने आस-पास के लोगों के जीवन में हंसी और खुशी लाने का उनका जुनून आदिपुर के छोटे से शहर को उसकी अनोखी दीवानगी ने वैश्विक मानचित्र पर ला गया. बड़ी संख्या में चार्ली चैपलिन के प्रशंसक और बहुरूपिए इस शहर की दीवानगी बन गई. शुरूआती असफलताओं का सामना करने के बावजूद, जैसे कि शैली, पद्धति और अनुशासन पर विवाद के बाद अपने शिक्षक गोवर्धन असरानी पर हमला करने के लिए पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से बाहर निकाल दिया जाना. लेकिन उन्होंने कभी भी अपने सपनों को ओझल नहीं होने दिया. अपने पिता के कहने पर उन्होंने एक पंजीकृत चिकित्सक बनने के लिए अध्ययन किया. हालांकि कोई यह सोचेगा कि इससे चैपलिन के साथ उनकी व्यस्तता और अभिनय के प्रति जुनून ख़त्म हो गया होगा. लेकिन आसवानी ने इसे अपनी चिकित्सा पद्धति का हिस्सा बना लिया. उन्होंने स्थानीय बच्चों और थिएटर प्रेमियों के लिए अभिनय कार्यशालाएं आयोजित कीं. जैसे-जैसे अधिक लोग शामिल हुए, कार्यशालाएं चार्ली सर्कल फाउंडेशन में विकसित हुईं. अपने वार्षिक उत्सव के दौरान, पूरा शहर जीवंत हो उठता है, लोग चैपलिन के रूप में तैयार होते हैं, उनकी हरकतों की नकल करते हैं और पूरे शहर में खुशी फैलाते हैं.
2016 में, राय ने चैपलिन की जयंती पर होने वाली वार्षिक परेड का दस्तावेजीकरण करने का फैसला किया और कर्नाटक के मंगलुरु से अहमदाबाद तक 26 घंटे की ट्रेन यात्रा की. सड़क मार्ग से आदिपुर पहुंचने में दस घंटे और लग गए. 40 डिग्री सेल्सियस की चिलचिलाती गर्मी में चमकीली रेत के कारण उनके लिए आंखें खुली रखना चुनौतीपूर्ण हो गया था. आगमन पर, राय ने आसवानी सहित स्थानीय लोगों को अपना परिचय दिया और क्षेत्र से परिचित होने में एक दिन बिताया. राय ने शुरू में केवल लगभग चालीस व्यक्तियों की एक छोटी सभा को गिना. जैसे-जैसे समय बीतता गया, अधिक से अधिक लोग जुड़ते गए और सड़कों पर भीड़ बढ़ने लगी, हर उम्र के लोग नाच रहे थे, बातें कर रहे थे और अभिनय कर रहे थे.
प्रारंभ में तस्वीरों को रंगीन रूप में कैप्चर करने के बाद, उन्होंने बाद में उन्हें काले और सफेद रंग में संपादित करने का निर्णय लिया. राय ने मुझसे कहा, ‘‘मैंने काले और सफेद पैलेट को चुना क्योंकि मैंने चैपलिन को कभी रंगीन नहीं देखा था.’’ इसने चैपलिन की विरासत की तरह, दृश्यों में एक पुरानी और शाश्वत गुणवत्ता जोड़ दी.
आसवानी एक प्रिय डॉक्टर हैं. वह अपने मरीजों का सावधानीपूर्वक इलाज करते हैं और अक्सर उपचार के रूप में चैपलिन की फिल्में देखने की सलाह देते हैं. शायद इसीलिए, भले ही इस शहर में डॉक्टरों की कोई कमी नहीं है, फिर भी लोग उनके क्लीनिक पर आते रहते हैं. वह न्यूनतम शुल्क लेते हैं और अक्सर उन लोगों की मदद करते हैं जो चिकित्सा उपचार का खर्च वहन नहीं कर सकते.
राय ने मुझसे कहा, ‘‘डॉ. आसवानी चैपलिन की भावना का सच्चा अवतार हैं.’’ हर साल उनके पास अलग-अलग प्रकार के केक होते हैं जो कुछ मायनों में रचनात्मक होते हैं... इसलिए, उन्होंने जूते के आकार में एक केक बनाया और अंत में, डॉ. आसवानी ने कहा ‘‘आज मैं सबको जूता खिलाऊंगा.’’
इस कार्यक्रम में नाटकों और नृत्यों सहित विभिन्न प्रकार के प्रदर्शन शामिल थे. कार्यक्रम के मेकअप में आम तौर पर प्रतिष्ठित चैपलिन मूंछें शामिल होती हैं. जैसा कि यह उत्सव गुजरात में होता है, गरबा को कभी-कभी शामिल किया जाता है, जिससे उत्सव में एक स्थानीय स्वाद जुड़ जाता है. वार्षिक कार्यक्रम स्कूल की गर्मियों की छुट्टियों के दौरान आता है और बच्चे सक्रिय रूप से गतिविधियों में भाग लेते हैं. ‘‘जब बच्चे बड़े हो जाते हैं या शहर बदलते हैं, तो डॉ. आसवानी हमेशा कहते हैं, ‘‘अरे नहीं, मैंने एक चार्ली खो दिया है!’’ राय ने कहा.
कभी-कभी कनाडा से एक इंप्रेशनेटर जेसन एलिन, कार्यशालाओं की पेशकश करते हुए इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं. बदलाव लाने की क्षमता को पहचानते हुए, आसवानी ने रक्तदान और शैक्षिक सहायता अभियान जैसी पहल शुरू की. फाउंडेशन विभिन्न प्रकार के सामाजिक कार्यों और कौशल-निर्माण गतिविधियों के लिए एक मंच बन गया, जो इस विश्वास से प्रेरित था कि दूसरों की मदद करना और चैपलिन की भावना के अनुरूप खुशी लाना है. फाउंडेशन की गतिविधियों के लिए कोई कठोर नियम या परिभाषाएं नहीं हैं.
राय ने चैपलिन के काम के व्यापक निहितार्थों पर विचार किया, जिसमें उनकी फिल्मों में पाए जाने वाले राजनीतिक पहलू भी शामिल थे. चैपलिन अक्सर अपनी फिल्मों में शासन और सामाजिक संरचनाओं की आलोचना करने के लिए व्यंग्य का इस्तेमाल करते थे. हालांकि, इतिहासकार रिचर्ड कैर की 2017 की जीवनी से पता चलता है कि बाद में सिल्वर स्क्रीन पर बेनिटो मुसोलिनी का मज़ाक उड़ाने के बावजूद, चैपलिन ने वास्तविक जीवन में इतालवी तानाशाह की प्रशंसा की. जीवनी में यह भी कहा गया है कि ‘‘चार्ली से शादी करना एक दुःस्वप्न था और वह एक ऐसा व्यक्ति था जिसकी यौन नैतिकता हर जगह संदिग्ध थी.’’ फिर भी चौपलिन का काम लोगों के बीच राजनीतिक और भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ है. शायद, यह उचित है कि युद्ध के संदर्भ से पैदा हुई कला, श्रमिक वर्ग के प्रति सहानुभूति से ओत-प्रोत, आदिपुर - जो स्वयं विभाजन की एक पैदाइश है, के साथ इतनी गहराई से प्रतिध्वनित होनी चाहिए.
राय के लिए, आदिपुर में चैपलिन के जन्मदिन का जश्न, मूल रूप से, आसवानी और चैपलिन के बीच एक प्रेम कहानी है - जो पूरे समुदाय तक फैली हुई है. यह एक छोटे शहर और चैपलिन की कला के बीच प्रशंसा, प्रेरणा और गहरे संबंध की कहानी है. यह चैपलिन की भाषा और सांस्कृतिक बाधाओं को पार करने और हंसी की सार्वभौमिक भाषा के माध्यम से लोगों को एक साथ लाने की क्षमता को दर्शाता है. ‘‘अपने अंदर के चार्ली को जीवित रखो!’’ आसवानी ने एक पुराने मित्र द्वारा दी गई सलाह को दोहराते हुए राय से कहा.
जश्न के दौरान, एक ऐसा क्षण आया जो विशेष रूप से राय के लिए बेहद खास रहा. चैपलिन केक को टुकड़ों में काटने के बाद, छोटे हाथों ने उत्सुकता से उसे आंखों से ओझल कर दिया. जिस उत्साह के साथ बच्चे पास आए और केक खाया, उसे देखकर उन्हें लगा कि यह चैपलिन की निस्वार्थता का एक रूपक प्रतिनिधित्व है. यह एक मार्मिक छवि थी - जो लोगों के जीवन पर कला के परिवर्तनकारी प्रभाव को दर्शाती है.
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