भाषा, विरासत और जीवन बचाने की जद्दोजहद में दिल्ली के गाड़िया लोहार

गाड़िया लोहार समुदाय की सांस्कृतिक पहचान भी धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है क्योंकि उनका पारंपरिक पेशा अब जीवन निर्वाह की ​न्यूनतम जरूरतों को पूरा करने के लिए भी मुश्किल होता जा रहा है. ऋषि कोछड़/कारवां

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2012 में किरण सिंह सांखला छोटी थीं और सरकारी अधिकारियों ने उनके परिवार को पश्चिमी दिल्ली के अस्थाई घर से बेदखल कर दिया. उनके परिवार को पहले भी कई दफा अस्थाई आवास से बेदखल किया जा चुका था लेकिन यह बेदखली खास तौर पर सांखला के लिए बहुत दुश्कर थी. वह उस वक्त दसवीं कक्षा की परीक्षा दे रही थीं. इस बेदखली में उनकी कुछ किताबें गुम हो गईं और कुछ खराब हो गईं. “इसने मेरे करियर को बुरी तरह प्रभावित किया,” सांखला ने मुझे बताया. वह अब 23 साल की हैं. वह आगे कहती हैं, “हमारा पूरा समुदाय इस तरह की बेदखली भोग रहा है.” सांखला का परिवार गाड़िया लोहार समुदाय से ताल्लुक रखता है जो ऐतिहासिक दृष्टि से घुमंतू लोहारों का समूह है. इस समुदाया का रिश्ता राजस्थान से है.

दिल्ली के अन्य गाड़िया लोहारों की तरह सांखला और उनके परिवार ने काफी समय इन विध्वंसों से उभरने में बिताया जबकि इसी दौरान वे अपनी आजीविका के लिए कड़ा संघर्ष कर रहे थे. शौचालय और पीने योग्य पानी की व्यवस्था जैसी दैनिक आधारभूत चीजें भी उनके लिए मुख्य चुनौतियों में से एक है. “घर के पुरुषों का समय मुख्यत: भोजन का इंतजाम करने में ही गुजरता था,” सांखला ने बताया. ऐसी हालत में “शिक्षा की परवाह कौन करता?” इसके बावजूद उनकी इच्छा वकील बनने की थी. उन्होंने “विपरीत परिस्थितियों में भी लैंप पोस्ट की लाइट में पढ़ाई की.” लेकिन वह अपना सपना पूरा नहीं कर पाईं. उन्होंने दिल्ली विश्वविध्यालय से कला में स्नातक की पढ़ाई की. उन्होंने मुझे बताया कि अपने समुदाय में 25 वर्षीय दोस्त रीना गाड़िया को छोड़कर किसी अन्य स्नातक को नहीं जानतीं.

2018 में रीना और सांखला ने गाड़िया लोहारों पर काम करने वाले एक गैर-लाभकारी संगठन हाउसिंग एंड लैंड राइट्स नेटवर्क द्वारा दिल्ली में संचालित एक शोध अध्ययन में भाग लेना शुरू किया. एचएलआरएन ने समुदाय की 58 बस्तियों का सर्वेक्षण किया. जिसकी अनुमानित जनसंख्या पच्चीस हजार तक है. सितंबर 2019 में इस संगठन ने “सीमांत का मानचित्र : दिल्ली का गाड़िया लोहार समुदाय” नाम से एक विवरण प्रकाशित किया. इस विवरण ने रीना और सांखला के अनुभवों की पुष्टी की. इसमें बताया गया है कि सर्वेक्षित गाड़िया लोहार समुदाय में 64 प्रतिशत के पास शौचालय नहीं है, 44 प्रतिशत के पास स्कूल नहीं है और 41.4 प्रतिशत लोग स्वच्छ पानी की सुविधा से वंचित है.

इतिहासकार रीमा हूजा के अनुसार गाड़िया लोहार “भारत की भौतिक संस्कृति” में अपने योगदान के बावजूद इतिहास और वर्तमान, दोनों, के सताए लोग हैं. 10 से अधिक गाड़िया लोहार बस्तियों में मैंने जो रिपोर्टिंग की उससे यह बात पुष्ट होती है कि सरकार इस समुदाय को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने में असफल रही हैं जिसके कारण यह दिल्ली का एक सीमांत समुदाय बना हुआ है. समुदाय की सांस्कृतिक पहचान, जो पारंपरिक लोहार कार्य पर आधारित है, भी व्यवसाय के रूप में धूमिल हो चुकी है और अब मात्र न्यूनतम जीविका ही प्रदान करती है. “दिल्ली जैसी जगह में उनका पुनर्वास बेहद जरूरी है, लेकिन वह उपेक्षित ही रहे हैं,” हूजा ने मुझे बताया.


अखिलेश पांडेय कारवां के कंट्रीब्यूटिंग राइटर, पुलित्ज़र सेंटर फ़ेलो एवं एशियन कॉलेज ऑफ़ जर्नलिज़्म अवार्डी हैं.