यौन उत्पीड़न के आरोपी विजय नायर आम आदमी पार्टी के चुनाव अभियान का हिस्सा

02 नवंबर 2019
विजय नायर पर ओएमएल के सीईओ रहते हुए यौन उत्पीड़न, स्त्रीविरोधी व्यवहार और दुराचार को बढ़ावा देने का आरोप लगा था.
आदित्य कपूर
विजय नायर पर ओएमएल के सीईओ रहते हुए यौन उत्पीड़न, स्त्रीविरोधी व्यवहार और दुराचार को बढ़ावा देने का आरोप लगा था.
आदित्य कपूर

मुंबई की एंटरटेनमेंट और इवेंट-मैनेजमेंट कंपनी, ओनली मच लाउडर के पूर्व सीईओ विजय नायर दिल्ली में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी के लिए काम कर रहे हैं. आप की वरिष्ठ नेता और पार्टी प्रवक्ता आतिशी के मुताबिक, नायर पार्टी के “पार्ट टाइम कार्यकर्ता” हैं और सोशल मीडिया व पार्टी के आयोजनों में "एड-हॉक काम" करते हैं. आतिशी आप की आंतरिक शिकायत समिति की प्रमुख भी हैं. यह कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की किसी भी औपचारिक शिकायत की जांच करने के लिए बनाया गया निकाय है. पिछले साल नवंबर में, कारवां ने नायर के खिलाफ यौन उत्पीड़न और यौन दुराचार के आरोपों पर एक खोजी रिपोर्ट प्रकाशित की थी.

नायर पर ओएमएल के सीईओ रहते हुए यौन उत्पीड़न, स्त्रीविरोधी व्यवहार और दुराचार को बढ़ावा देने का आरोप लगा था. उनके साथ काम करने वाली महिलाओं की आपबीती पर आधारित कारवां की रिपोर्ट के मुताबिक, "नायर ने एक महिला को बाथटब में साथ नहाने का न्यौता दिया और रात 2 बजे एक अन्य महिला को अपनी मालिश करने को कहा था. नायर ने एक महिला को आपत्तिजनक तस्वीरें भी भेजीं. उस तस्वीर में ऐसा लगता है कि कोई आदमी स्खलन कर रहा है.” नायर के साथ काम कर चुकी कई युवा महिलाओं ने बताया कि वह उन्हें नियमित रूप से मैसेज करते थे और वे उनकी इस हरकत को रोकने में संकोच करती थीं. कारवां की उस रिपोर्ट के जवाब में, नायर और ओएमएल ने आरोपों से इनकार कर दिया था.

मैं अक्टूबर में आम आदमी पार्टी के मुख्यालय में नायर से मिली. उन्होंने मुझसे सीधे कहा कि उनके बारे में मुझे आतिशी से बात करनी चाहिए. जब मैंने आतिशी से फोन पर बात की, तो उन्होंने माना कि नायर पार्टी के लिए काम कर रहे हैं लेकिन नायर के खिलाफ लगे आरोपों की जानकारी होने से इनकार कर दिया. उस बातचीत के बाद मैंने इस मामले में उनकी राय और पार्टी का रुख जानने के लिए उन्हें खोजी रिपोर्ट और साथ ही संबंधित और रिपोर्टों के लिंक और सवाल ईमेल किए. प्रकाशन के समय तक उन्होंने मेरे सवालों का कोई जवाब नहीं दिया.

"मैं आम आदमी पार्टी के कई लोगों को जानता हूं और इसमें कोई शक नहीं कि हम बेशर्मी से सत्ता में बैठे लोगों के समर्थन का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यही एकमात्र रास्ता है."

यह स्पष्ट नहीं है कि नायर कब से या किस क्षमता से पार्टी के साथ काम कर रहे हैं. आप पार्टी के डिजिटल अभियान के प्रमुख और राष्ट्रीय-परिषद सदस्य अंकित लाल के अनुसार, नायर पार्टी के पुराने सहयोगी हैं और पांच या छह साल से आप के स्वयंसेवक रहे हैं. उन्होंने कहा कि नायर "उद्योग से जुड़े हुए हैं और अगर मुझे डिजिटल रणनीति पर किसी प्रकार की मदद की जरूरत होती है तो वह उन पहले लोगों में से एक हैं जिन्हें मैं फोन करता हूं." फोन पर हुई बातचीत के दौरान, आतिशी ने उनकी "एड-हॉक" भूमिका का उल्लेख किया लेकिन कोई भी खास जानकारी देने से वे बचती दिखीं. उन्होंने उल्लेख किया कि नायर "सोशल मीडिया" और "कार्यक्रमों" पर काम करते हैं.

निलीना एम एस करवां की रिपोर्टिंग फेलो हैं.

Keywords: Only Much Louder (OML) Vijay Nair Aam Aadmi Party workplace sexual harassment sexual harassment
कमेंट