सलमान खानः मासूम चेहरे के पीछे एक विवादास्पद शख्स

2017 में हल्की बूंदाबांदी में भीगी एक ठंडी शाम, मैं मुंबई के प्रख्यात यश राज फिल्म्स स्टूडियो (वाईआरएफ) के अंदर लगे कालीन वाले एक तंबू में बैठी इंतजार कर रही थी. तंबू स्टूडियो परिसर के एक कोने में लगा था और उसके बगल में एक वैनिटी वैन खड़ी थी. यह वैन उस आदमी की थी जिसका इंटरव्यू लेने मैं वहां आई थी. हिंदी फिल्म के इस सुपरस्टार ने आमिर और शाहरुख खान के साथ तीन दशकों तक फिल्म जगत पर राज किया है. जी हां, मैं सलमान का इंटरव्यू लेने वाली थी.

एक लंबी मेज पर आसन जमाए मैं बहुत देर से सलमान के आने का इंतजार कर रही थी कि अचानक आसपास हलचल होने लगी. मैंने अपने फोन से नजर हटाकर ऊपर देखा. सलमान तंबू के अंदर थे और मेरे सामने रखी एक कुर्सी पर बैठ गए. पांच-छह लोग उन्हें घेर कर खड़े हो गए. वे लोग उनसे कुछ पूछते, बाहर चले जाते, फोन पर बात करते और फिर अंदर आकर खड़े हो जाते.

सलमान की टीम के एक साथी ने मेरा परिचय देते हुए उन्हें याद दिलाया कि मैं उनका इंटरव्यू करने आई हूं. उसने सलमान को यह भी बताया कि मैं पहले भी उनसे मिल चुकी हूं. उनके चहरे का भाव पहले जैसा ही बना रहा. कहना मुश्किल था कि उन्हें मैं याद हूं या नहीं.

उस दिन वो यश राज स्टूडियो में बिग बॉस कार्यक्रम के 11वें संस्करण के प्रोमो की शूटिंग के लिए आए थे. इस कार्यक्रम को सलमान होस्ट करते हैं. यह अभी कलर्स चैनल पर चल रहा है. अभी मैं सोच रही थी कि इंटरव्यू कैसे शुरू किया जाए कि तभी एक प्रड्यूसर ने आकर सलमान को बताया कि वे लोग शूटिंग के लिए तैयार हैं और वो जब चाहे आ सकते हैं. तुरंत किसी को लगा कि सलमान को मेकअप की जरूरत है और एक मेकअप आर्टिस्ट आकर उनकी दाढ़ी और और मूंछों को संवारने लगा. मैं उनको देखती रही और फिर एक हल्की घबराहट के साथ मैंने पूछा, ‘‘क्या शुरू करें?’’ सलमान खान धीमे से मुस्कुराए और फिर अपने चेहरे की ओर दिखाते हुए इशारा किया कि मेकअप के साथ वह खुल कर मुझसे बात नहीं कर पाएंगे. एक मिनट या इससे थोड़ी देर बाद वह कुर्सी से उठे और मुझसे बिना कुछ कहे अपनी वैन के भीतर चले गए.

हिंदी फिल्मों के इतिहास में सबसे अधिक कमाई करने वाली 10 फिल्मों की फिल्म इंफोर्मेशन पत्रिका की सूची में 4 फिल्में सलमान खान की हैं. सलमान की इन चार फिल्मों की कुल कमाई 1042 करोड़ रुपए है. (आमिर खान की चार फिल्में भी इस सूची में है जिनकी कुल कमाई 1186 करोड़ रुपए है. सूची में एक फिल्म शाहरुख खान की है और शीर्ष स्थान हिंदी में डब तेलगू फिल्मी बाहुबली 2: द कन्क्लूजन को मिला है जिसकी अकेले की कमाई 510 करोड़ रुपए है.)

ऐना एमएम वेट्टिकाड पुरस्कृत पत्रकार और द एडवेंचर्स ऑफ एन इंट्रिपिड फिल्म क्रिटिक किताब की लेखिका हैं.

Keywords: Bollywood Salman Khan Shah Rukh Khan Aamir Khan gender Bollywood sexuality Narendra Modi Javed Akhtar
कमेंट